इंस्टामार्ट की भारत ऑर्गेनिक्स के साथ साझेदारी, भारतीय घरों में पहुँचेंगे उच्च गुणवत्ता वाले, किफ़ायती ऑर्गेनिक उत्पाद

शब्दवाणी सम्माचार टीवी, रविवार 15 जून 2025 (प्रबंध सम्पादकीय श्री अशोक लालवानी 8803818844), नई दिल्ली। भारत के प्रमुख क्विक कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्मों में से एक इंस्टामार्ट ने किसानों के नेतृत्व वाले सहकारी ब्रांड भारत ऑर्गेनिक्स के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है, जिसकी बदौलत इंस्टामार्ट प्लेटफ़ॉर्म के उपभोक्ताओं को सुलभ और सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले जैविक खाद्य उत्पाद उपलब्ध होंगे। नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड (NCOL) के साथ इस सहयोग का उद्देश्य सहकारी जैविक उत्पादकों और डिजिटल उपभोक्ताओं के बीच की खाई को पाटना है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो आधुनिक उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने के लिए पारंपरिक सहकारी उद्यमों के उत्पादन का लाभ उठाने की दिशा में लिया गया है। यह पहल श्वेत क्रांति 2.0 के तहत भारत सरकार के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप भी है, जो टिकाऊ प्रथाओं को अमल में लाने, बाजार तक पहुंच बनाने और डिजिटल सक्षमता के माध्यम से कृषि-सहकारी ईको सिस्टम को मजबूत करने पर जोर देती है। यह साझेदारी पारंपरिक किसान सहकारी समितियों को इंस्टामार्ट जैसे तकनीक-सक्षम प्लेटफ़ॉमों से जोड़ते हुए एक स्वस्थ, अधिक लचीले भारत को आकार देने में सहकारी समितियों की भूमिका को उभारती है।

इस साझेदारी के ज़रिये अब प्रमुख महानगरों और टियर-1 शहरों में इंस्टामार्ट के प्लेटफ़ॉर्म पर दालें, मसाले, अनाज और स्वीटनर समेत 21 जैविक उत्पाद उपलब्ध होंगे, जिनमें अरहर दाल, दाल, मसूर दाल, राजमा, काबुली चना, काला चना, बासमती चावल, साबुत गेहूं का आटा, बेसन, शक्कर, चीनी, साबुत मसाले (धनिया, मेथी), पिसे मसाले (हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर), मिश्रित मसाले, जैविक तेल, शहद, साबुत पत्ती वाली हरी चाय, साबुत पत्ती वाली हर्बल चाय और अष्टविनायक देसी घी शामिल हैं। नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड (NCOL) के अधीन प्रमाणित जैविक किसानों द्वारा उगाए गए इन उत्पादों का 245 से अधिक कीटनाशक अवशेषों के लिए परीक्षण किया जाता है। प्रत्येक पैक में रीयल-टाइम टेस्ट रिपोर्ट से कनेक्ट होने वाला एक क्यूआर कोड लगा होता है, जिससे उपभोक्ता खरीदे जा रहे खाद्य पदार्थ की शुद्धता और प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकते हैं, और यह भारत के किराना क्षेत्र में अपनी तरह की पहली पारदर्शिता पहल है। भारत ऑर्गेनिक्स की मूल्य निर्धारण रणनीति को भी इस तरह बनाया गया है, जिससे सभी के लिए स्वच्छ भोजन तक पहुँच संभव हो सके। प्लेटफ़ॉर्म पर अरहर दाल की शुरुआती कीमत ₹240/किग्रा (बाजार औसत ₹290-₹300 की तुलना में) और जैविक आटा भी इसी तरह कम कीमतों पर उपलब्ध होंगे, जिससे इंस्टामार्ट उपयोगकर्ता अब प्रीमियम उत्पाद के लिए अतिरिक्त भुगतान किए बिना स्वस्थ भोजन चुन सकते हैं।

इस साझेदारी पर बोलते हुए, इंस्टामार्ट के सीईओ अमितेश झा ने कहा स्विगी में हमारा ध्यान हमेशा अपने उपभोक्ताओं को मूल्य, सुविधा और गुणवत्ता देने पर रहा है। भारत ऑर्गेनिक्स के साथ इस साझेदारी की बदौलत हम इंस्टामार्ट के ग्राहकों के लिए भारत ऑर्गेनिक्स के जैविक उत्पाद विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला आसानी से उपलब्ध करा सकेंगे, जो स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने में मदद करती है। यह तकनीक के ज़रिये स्थानीय समुदायों के विकास में सहयोगी बनने के हमारे व्यापक लक्ष्य के साथ भी जुड़ता है। इसके अलावा, यह सहयोग भारत के जैविक किसानों के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध करवाकर फायदा पहुँचाएगा। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक शहरी परिवार ऐसे प्रमाणित जैविक उत्पादों की तलाश में रहते हैं, जिन्हें ट्रेस भी किया जा सके और यह साझेदारी उनकी इस बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होगी। क्योंकि उपभोक्ता स्वच्छ, अधिक भरोसेमंद किराना विकल्पों के लिए इंस्टामार्ट जैसे प्लेटफार्मों की ओर रुख कर रहे हैं, भारत ऑर्गेनिक्स की रेंज उन्हें किफायती, शुद्ध और डिजिटल सहूलत का आकर्षक संयोजन उपलब्ध करवाती है।

साझेदारी पर बोलते हुए सहकारिता मंत्रालय के सचिव श्री आशीष कुमार भूटानी ने  कहा NCOL में हमने हमेशा यह माना है कि जैविक भोजन ईमानदार और सस्ता होना चाहिए और इसकी बिक्री का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचना चाहिए। भारत ऑर्गेनिक्स के साथ, हम स्वच्छ और लैब में टेस्ट किए गए ऑर्गेनिक स्टेपल की एक रेंज पेश कर रहे हैं जो न सिर्फ उपभोक्ताओं के लिए आसानी से उपलब्ध होगी, बल्कि कृषक समुदायों के लिए उचित रिटर्न भी सुनिश्चित करेगी। स्विगी इंस्टामार्ट पर लॉन्च एक सार्थक कदम है - जो आज के डिजिटल उपभोक्ता के साथ हमारी कृषि की जड़ों को सीधे जोड़ता है। हम हमारे जैसे किसान सहकारी समितियों को सशक्त बनाने और एक विश्वसनीय मंच पर वास्तविक, ट्रेस करने योग्य जैविक उत्पादों के लिए जगह बनाने के लिए स्विगी की प्रतिबद्धता की बहुत सराहना करते हैं। यह साझेदारी खाद्य स्रोतों में पारदर्शिता लाती है, जो कि बेहद जरूरी है और साथ ही किसानों को वैल्यू चेन के केंद्र में रखती है और उन्हें सीधे उस मूल्य में साझा करने की अनुमति देती है जिसे बनाने में वे मदद करते हैं।

NCOL के एमडी श्री विपुल मित्तल ने कहा इंस्टामार्ट के साथ यह साझेदारी हमारे सहकारी और देश भर के हजारों जैविक किसानों के लिए गर्व का क्षण है। यह एक महत्वपूर्ण अंतिम मील की खाई को पाटता है, हमारे कठोर टेस्ट से गुजरे, उचित कीमत वाले उत्पादों को पूरे भारत में डिजिटल-प्रथम उपभोक्ताओं तक पहुंचाता है। स्विगी इंस्टामार्ट की पहुंच, विश्वसनीयता और उपभोक्ताओं का भरोसा इसे भारत ऑर्गेनिक्स को नई पीढ़ी के जागरूक खरीदारों के घरों में पहुंचाने के लिए एक आदर्श मंच बनाते हैं। स्विगी के प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से, हम न केवल भोजन वितरित कर रहे हैं, बल्कि किराने का सामान खरीदने के अनुभव में विश्वास, पारदर्शिता और सशक्तिकरण भी ला रहे हैं। भारत ऑर्गेनिक्स मॉडल का एक प्रमुख आकर्षण इसका किसान को सबसे आगे रखने वाला दर्शनशास्त्र है। उत्पाद की बिक्री से होने वाले सभी मुनाफे का लगभग 50% सीधे सदस्य किसानों के साथ बांटा जाता है, जिससे उचित मुआवजा सुनिश्चित होता है और दीर्घकालिक टिकाऊ कृषि को बढ़ावा मिलता है। नोएडा में अत्याधुनिक पैकेजिंग इकाई और दिल्ली-एनसीआर में 10,000 से अधिक ऑफ़लाइन खुदरा दुकानों में मौजूदा उपस्थिति के साथ, इंस्टामार्ट के साथ साझेदारी भारत ऑर्गेनिक्स की पहुंच में एक मजबूत डिजिटल परत जोड़ती है। मदर डेयरी के साथ अपने सहयोग के माध्यम से भारत ऑर्गेनिक्स की दिल्ली-एनसीआर में 300 से अधिक सफल आउटलेट्स और लगभग 10,000 सामान्य व्यापार स्टोरों में उपलब्धता के साथ एक मजबूत वितरण नेटवर्क पहले से ही है और अब इंस्टामार्ट के साथ इस नई साझेदारी के माध्यम से डिजिटल-फर्स्ट घरों तक इसकी पहुंच का विस्तार होगा। यह पहल भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को उसके कृषि आधार के साथ विकसित करने का प्रतीक है - जो स्वस्थ भोजन विकल्पों और अधिक लचीले कृषक समुदायों को मज़बूती देता है।

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